• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Dangerous Fort Treks in Rajasthan: मानसून में भूलकर भी राजस्थान के इन किलों पर ना करें ट्रैकिंग, बन जाते हैं जानलेवा

Dangerous Fort Treks in Rajasthan: राजस्थान अपने राजसी किलों और महलों के लिए जाना जाता है। यहां कई ऐसे किले (Dangerous Fort Treks in Rajasthan) हैं जो ट्रैकिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। एडवेंचर पसंद लोगों के बीच लोकप्रिय हैं।...
featured-img

Dangerous Fort Treks in Rajasthan: राजस्थान अपने राजसी किलों और महलों के लिए जाना जाता है। यहां कई ऐसे किले (Dangerous Fort Treks in Rajasthan) हैं जो ट्रैकिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। एडवेंचर पसंद लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। हालांकि, मानसून के मौसम के दौरान, फिसलन भरे रास्तों, भूस्खलन और कम विजिबिलिटी के कारण ये ट्रेक बेहद खतरनाक हो सकते हैं। यहां राजस्थान के कुछ सबसे खतरनाक किला ट्रेक हैं जिनसे आपको मानसून के मौसम के दौरान बचना चाहिए:

Dangerous Fort Treks in Rajasthanकुम्भलगढ़ किला

कुम्भलगढ़ किले (Dangerous Fort Treks in Rajasthan) में बारिश के कारण रास्ते खतरनाक रूप से फिसलन भरे हो जाते हैं, जिससे गिरने और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं कुंभलगढ़ के आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश के दौरान भूस्खलन हो सकता है, जिससे यात्रा खतरनाक हो जाती है। साथ ही घना कोहरा विजिबिलिटी को अस्पष्ट कर सकता है, जिससे नेविगेशन मुश्किल हो जाता है और खो जाने का खतरा बढ़ जाता है।

Dangerous Fort Treks in Rajasthanमेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किले (Dangerous Fort Treks in Rajasthan) की ओर जाने वाली खड़ी ढलानें गीली होने पर खतरनाक हो जाती हैं, जिससे फिसलन और गिरने का खतरा अधिक होता है। यह किला चट्टानी भूभाग पर बना है जो बारिश के कारण खतरनाक हो जाता है। यही नहीं, यहां पर कई बार अचानक बारिश और तूफान आ जाता है जिससे ट्रेक अप्रत्याशित और असुरक्षित बन सकते हैं।

Dangerous Fort Treks in Rajasthanचित्तौड़गढ़ किला

भारी बारिश के दौरान चित्तौड़गढ़ किले के भीतर कई रास्ते जलमग्न हो जाते हैं, जिससे उन पर चलना मुश्किल हो जाता है। मानसून किले के आसपास के क्षेत्रों में मिट्टी के कटाव और भूस्खलन का कारण बन सकता है, जिससे यात्रा खतरनाक हो सकती है। किला परिसर के भीतर अचानक भारी बारिश के दौरान आश्रय लेने के लिए सीमित स्थान हैं।

Dangerous Fort Treks in Rajasthanरणथंभौर किला

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के आसपास बाघों सहित वन्यजीवों रहते हैं जो मानसून के दौरान अधिक सक्रिय हो जाते हैं। किले की यात्रा में खड़ी चढ़ाई और चट्टानी रास्ते शामिल हैं जो बारिश के दौरान बेहद फिसलन भरे हो जाते हैं। किले के आसपास के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है, जिससे नेविगेशन खतरनाक हो सकता है।

Dangerous Fort Treks in Rajasthanतारागढ़ किला (बूंदी)

किले में कई सीढ़ियां हैं जो मानसून के दौरान काई से ढक जाती हैं और बेहद फिसलन भरी हो जाती हैं। किला एक पहाड़ी पर स्थित है, और जब ज़मीन गीली और कीचड़ भरी हो तो चढ़ाई जोखिम भरी हो जाती है। भारी बारिश और कोहरे से दृश्यता काफी कम हो सकती है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है।

मानसून के दौरान ट्रैकिंग के लिए सुरक्षा टिप्स

भारी बारिश के दौरान ट्रेकिंग से बचें- मानसून के मौसम से उत्पन्न खतरों से बचने के लिए शुष्क मौसम के दौरान अपने ट्रेक की योजना बनाएं।
उपयुक्त कपडे और जूतें पहनें- मजबूत, बिना फिसलन वाले जूते पहनें और बारिश से बचाव वाले गियर रखें।
मौसम की जानकारी रखें- अपने ट्रेक की योजना बनाने से पहले मौसम के पूर्वानुमान और स्थानीय सलाह की जांच करें।
एक गाइड किराए पर लें- एक स्थानीय गाइड को किराए पर लेने पर विचार करें जो इलाके से परिचित हो और सुरक्षित रूप से नेविगेट कर सके।

जबकि राजस्थान के किले शानदार हैं और रोमांचकारी ट्रेक पेश करते हैं, मानसून का मौसम महत्वपूर्ण जोखिम लेकर आता है जो इन ट्रेक को खतरनाक बना सकता है। यह सलाह दी जाती है कि बरसात के मौसम के दौरान इन किले ट्रेकों से बचें और एक सुरक्षित और सुखद अनुभव सुनिश्चित करने के लिए अधिक अनुकूल मौसम की स्थिति के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

यह भी पढ़ें: Rajasthan During Monsoon: मानसून के मौसम में जरूर घूमें राजस्थान के ये पांच जगह, मन हो जाएगा खुश

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो