• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Glaucoma Care Tips: इन 7 तरीकों से मैनेज कर सकते हैं ग्लूकोमा की परेशानियां , जानिए विस्तार से

Glaucoma Care Tips: ग्लूकोमा आंखों की स्थितियों का एक समूह है जो ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे अगर ठीक से कंट्रोल न किया जाए तो दृष्टि हानि हो सकती है। यह अक्सर आंख में बढ़े हुए दबाव...
featured-img

Glaucoma Care Tips: ग्लूकोमा आंखों की स्थितियों का एक समूह है जो ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे अगर ठीक से कंट्रोल न किया जाए तो दृष्टि हानि हो सकती है। यह अक्सर आंख में बढ़े हुए दबाव (intraocular pressure) से जुड़ा होता है। हालांकि ग्लूकोमा का कोई इलाज नहीं है, लेकिन प्रभावी प्रबंधन इसकी प्रगति को धीमा कर सकता है और आपकी दृष्टि की रक्षा कर सकता है। ग्लूकोमा के प्रबंधन के लिए ये सात तरीके प्रभावशाली साबित हो सकते हैं :

नियमित नेत्र परीक्षण

ग्लूकोमा के प्रबंधन में शीघ्र पता लगाना महत्वपूर्ण है। नियमित नेत्र परीक्षण से शीघ्र निदान संभव हो जाता है, जो प्रभावी उपचार के लिए आवश्यक है। वयस्कों को हर एक से दो साल में आंखों की व्यापक जांच करानी चाहिए, खासकर यदि उनकी उम्र 40 वर्ष से अधिक है या उनके परिवार में ग्लूकोमा का इतिहास रहा है। इन परीक्षाओं में इंट्राओकुलर दबाव का माप और ऑप्टिक तंत्रिका का आकलन शामिल होना चाहिए।

औषधियां

दवाएं, आमतौर पर आई ड्रॉप के रूप में, ग्लूकोमा के इलाज की पहली पंक्ति हैं। ये दवाएं या तो आंखों में लिक्विड आइटम्स के उत्पादन को कम करके या इसके ऑउटफ्लो को बढ़ाकर काम करती हैं, जिससे इंट्राओकुलर दबाव कम हो जाता है। अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा बताई गई इन दवाओं का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। खुराक छोड़ने या अनुचित प्रयोग से आंखों पर अनियंत्रित दबाव हो सकता है और रोग बढ़ सकता है।

सर्जरी और लेजर उपचार

यदि ग्लूकोमा को नियंत्रित करने के लिए दवाएं पर्याप्त नहीं हैं, तो ट्रैबेक्यूलेक्टॉमी जैसे सर्जिकल विकल्प या ट्रैबेकुलोप्लास्टी या इरिडोटॉमी जैसे लेजर उपचार की सलाह दी जा सकती है। ये प्रक्रियाएं आंखों के तरल पदार्थ के लिए नए जल निकासी मार्ग बनाने या मौजूदा में सुधार करने, इंट्राओकुलर दबाव को कम करने में मदद करती हैं। सर्जरी के बाद उपचार की निगरानी और उपचार की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए देखभाल आवश्यक है।

स्वस्थ आहार और जीवनशैली

फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार, विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, आंखों के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। पत्तेदार सब्जियाँ, खट्टे फल और जामुन विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। इसके अतिरिक्त, स्वस्थ वजन बनाए रखने, तनाव का प्रबंधन करने और धूम्रपान से बचने से आंखों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और ग्लूकोमा के बढ़ने का खतरा कम हो सकता है। नियमित व्यायाम भी इंट्राओकुलर दबाव को कम करने में मदद कर सकता है लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सुरक्षित है, अपने डॉक्टर से चर्चा की जानी चाहिए।

अपनी आंखों को सुरक्षित रखें

उन गतिविधियों के दौरान सुरक्षात्मक चश्मे पहनना जरूरी है जिनसे आंखों को चोट लग सकती है। आंखों पर शारीरिक आघात से ग्लूकोमा का खतरा बढ़ सकता है। धूप का चश्मा जो यूवी किरणों को रोकता है, वह आपकी आंखों को सूरज से भी बचा सकता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसके अतिरिक्त, उन गतिविधियों से सावधान रहें जिनमें भारी सामान उठाना या तनाव शामिल है, क्योंकि ये अस्थायी रूप से इंट्राओकुलर दबाव बढ़ा सकते हैं।

अन्य स्वास्थ्य स्थितियों की निगरानी और प्रबंधन करें

कुछ स्वास्थ्य स्थितियाँ, जैसे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर, ग्लूकोमा को बढ़ा सकती हैं। नियमित चिकित्सा देखभाल और स्वस्थ जीवनशैली के माध्यम से इन स्थितियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को अनुशंसित सीमा के भीतर रखने से ग्लूकोमा जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इन स्थितियों की निगरानी के लिए आपके डॉक्टर के साथ नियमित जांच आवश्यक है।

फॉलो उप अपॉइंटमेंट्स का पालन करें

ग्लूकोमा की प्रगति की निगरानी करने और आवश्यकतानुसार उपचार के लिए अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ नियमित रूप से जांच कराना महत्वपूर्ण हैं। ये अप्वॉइंटमेंट आपके डॉक्टर को आपकी वर्तमान उपचार योजना की प्रभावशीलता की जाँच करने, इंट्राओकुलर दबाव को मापने और किसी भी बदलाव के लिए ऑप्टिक तंत्रिका की जांच करते हैं। सभी निर्धारित अपॉइंटमेंट्स को बनाए रखना और किसी भी नए लक्षण या चिंता के बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan During Monsoon: मानसून के मौसम में जरूर घूमें राजस्थान के ये पांच जगह, मन हो जाएगा खुश

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो