• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Places to Visit in Ajmer: अरावली पहाड़ी में बसा अजमेर पेश करता है भारतीय संस्कृति का अद्भुत मिश्रण, जानें यहां घूमने लायक जगहें

Places to Visit in Ajmer: राजस्थान का एक ऐतिहासिक शहर अजमेर (Places to Visit in Ajmer) अपने सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। अरावली पहाड़ियों में बसा अजमेर आध्यात्मिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता का एक अनूठा मिश्रण पेश...
featured-img

Places to Visit in Ajmer: राजस्थान का एक ऐतिहासिक शहर अजमेर (Places to Visit in Ajmer) अपने सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। अरावली पहाड़ियों में बसा अजमेर आध्यात्मिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता का एक अनूठा मिश्रण पेश करता है। अजमेर एक हलचल भरा शहर है, जो जयपुर से 130 किमी दक्षिण पश्चिम और तीर्थनगरी पुष्कर से सिर्फ 14 किमी दूर स्थित है। अजमेर शहर का नाम "अजय मेरु" से लिया गया है, जिसका अनुवाद मोटे तौर पर "अजेय पहाड़ी" के रूप में किया जा सकता है।

Places to Visit in Ajmerअजमेर का इतिहास

इस शहर की स्थापना 7वीं शताब्दी में राजा अजयपाल चौहान ने की थी। यह शहर 12वीं शताब्दी तक चौहान राजवंश का केंद्र बना रहा। चौहान राजवंश ने भारत के पहले पहाड़ी किले तारागढ़ का निर्माण किया। यह किला अजमेर (Places to Visit in Ajmer) में एक प्रसिद्ध देखने लायक जगह है। मोहम्मद गोरी से पृथ्वीराज चौहान की हार के बाद अजमेर में कई राजवंशों ने शासन किया। पवित्र अजमेर शरीफ दरगाह, जो शहर का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, की उपस्थिति के कारण मुगल सुल्तानों को अजमेर विशेष रूप से पसंद आया। अजमेर का एक समृद्ध इतिहास है और इसने 1616 में मुगल राजा जहांगीर और इंग्लैंड के राजा जेम्स प्रथम के दरबार के राजदूत सर थॉमस रो के बीच पहली बैठक की मेजबानी की थी। कुछ सदियों बाद शहर को आधिकारिक तौर पर अंग्रेजों को सौंप दिया गया था। राजपुताना में अजमेर को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा सीधे नियंत्रित किया जाने वाला एकमात्र क्षेत्र बना दिया गया।

Places to Visit in Ajmerअजमेर में घूमने लायक जगहें

हिंदू और मुस्लिम दोनों के लिए तीर्थस्थल होने के अलावा, अजमेर (Places to Visit in Ajmer) एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण केंद्र है। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के अंतिम विश्राम स्थल पर दुनिया भर से मुसलमान आते हैं। हालांकि, दरगाह को हिंदू और मुस्लिम दोनों समान रूप से पूजते हैं। यह शहर अना सागर की विशाल झील और अरावली की ऊबड़-खाबड़ पहाड़ियों से घिरा हुआ है। वैसे तो ख्वाजा मुईन-उद-दीन चिश्ती की दरगाह अजमेर में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है लेकिन यह शहर जैन धर्म के लिए भी जाना जाता है और यहां एक अद्भुत स्वर्ण जैन मंदिर है। अजमेर एक प्रसिद्ध शिक्षण केंद्र भी है। मेयो कॉलेज भारत के पहले स्कूलों में से एक था जिसने ब्रिटिश शैली की शिक्षा के लिए आधारशिला के रूप में काम किया और अब यह अजमेर में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है। शहर का समृद्ध इतिहास तारागढ़ किले और अढ़ाई दिन का झोंपड़ा, जो की एक प्राचीन मस्जिद है, में भी परिलक्षित होता है।

Places to Visit in Ajmerअजमेर घूमने का सबसे अच्छा समय

अजमेर की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और फरवरी महीनों के बीच होता है। इस दौरान मौसम बेहद सुहावना रहता है। इस समय के दौरान दिन का तापमान अजमेर में देखने के लिए विभिन्न पर्यटन स्थलों की यात्रा को प्रोत्साहित करता है। मार्च से मई तक गर्मियों के महीनों से बचना सबसे अच्छा है, क्योंकि तापमान आसानी से 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है, जो अजमेर में आकर्षण स्थलों की यात्रा के लिए अनुकूल नहीं है।

Places to Visit in Ajmerअजमेर कैसे पहुंचे

अच्छी तरह से जुड़े परिवहन नेटवर्क के कारण अजमेर पहुंचना सुविधाजनक है। निकटतम हवाई अड्डा जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो अजमेर शहर से लगभग 135 किमी दूर है। जयपुर से भारत के सभी प्रमुख शहरों के लिए नियमित उड़ानें हैं। जयपुर से आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या अजमेर के लिए बस ले सकते हैं। अजमेर जंक्शन एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है जहाँ दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद जैसे शहरों से सीधी ट्रेनें चलती हैं। इसके अतिरिक्त, अजमेर सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, आसपास के शहरों और कस्बों से अक्सर सरकारी और निजी बसें आती रहती हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 8 के माध्यम से अजमेर तक ड्राइविंग भी एक विकल्प है, जो एक सुंदर और आरामदायक यात्रा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: Places to Visit in Pushkar: ब्रह्मा मंदिर और पुष्कर झील के अलावा ऊंट मेले के लिए प्रसिद्ध है पुष्कर, जानें यहां घूमने का सही समय

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो