• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

WHO Guidelines on Tobacco: सिगरेट छोड़ने में मदद के लिए WHO ने जारी की गाइडलाइन, जानें कैसे छूटेगी इसकी आदत

WHO Guidelines on Tobacco: यदि आप तम्बाकू सेवन के आदि हैं और आप से यह जानलेवा चीज़ छूट नहीं रही है तो यह खबर आपके लिए ही है। दुनिया भर में 750 मिलियन से अधिक तम्बाकू (WHO Guidelines on Tobacco)...
featured-img

WHO Guidelines on Tobacco: यदि आप तम्बाकू सेवन के आदि हैं और आप से यह जानलेवा चीज़ छूट नहीं रही है तो यह खबर आपके लिए ही है। दुनिया भर में 750 मिलियन से अधिक तम्बाकू (WHO Guidelines on Tobacco) उपयोगकर्ताओं को तम्बाकू छोड़ने में मदद करने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहली बार क्लीनिकल ट्रायल्स दिशानिर्देश जारी किए हैं।

WHO के ये दिशानिर्देश (WHO Guidelines on Tobacco)इन खतरनाक उत्पादों के खिलाफ संगठन की वैश्विक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी। इस सबंध में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेबियस ने कहा है कि, ''दुनिया के 1.25 बिलियन तम्बाकू उपयोगकर्ताओं में से 60% से अधिक - 750 मिलियन से अधिक लोग - छोड़ना चाहते हैं, फिर भी 70% के पास इसको छोड़ने के लिए प्रभावी सेवाओं तक पहुंच नहीं है।"

WHO Guidelines on Tobacco

डब्ल्यूएचओ ने बताया तम्बाकू कैसे छोड़ें

WHO, तंबाकू छोड़ने की इच्छा रखने वालों के लिए प्रभावी उपचार के रूप में वैरेनिकलाइन, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी, बुप्रोपियन और साइटिसिन की सिफारिश करती हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वेरेनिकलाइन एक ऐसी गोली है जिसमें निकोटीन नहीं होता है। इसके लिए आपको डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता होती है। यह धूम्रपान छोड़ने वाली अन्य दवाओं की तुलना में अलग तरह से काम करती है और यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा विकल्प हो सकता है, जिन्होंने पहले धूम्रपान छोड़ने के लिए अन्य दवाओं का उपयोग करने की कोशिश की है, लेकिन छोड़ नहीं पाए हैं।

वहीं, बुप्रोपियन एक एफडीए अनुमोदित, अवसादरोधी दवा है जिसका उपयोग अब धूम्रपान बंद करने में भी किया जाता है। यह एक गैर-निकोटीन-आधारित उपचार है और तंबाकू छोड़ने पर लालसा को कम करने में मदद करता है। इसमें डोपामिनर्जिक और एड्रीनर्जिक दोनों क्रियाएं हैं, और यह निकोटिनिक एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर में एक विरोधी प्रतीत होता है। इसे तंबाकू के लिए प्रिस्क्रिप्शन सहायता के रूप में लाइसेंस दिया गया है।

दूसरी तरफ, साइटिसिन की आणविक संरचना निकोटीन और वैरेनिकलाइन के समान होती है, और इसके औषधीय प्रभाव भी समान होते हैं। यह तंबाकू का उपयोग करने की इच्छा को कम करता है और निकोटीन वापसी के लक्षणों की गंभीरता को कम करता है।

WHO Guidelines on TobaccoWHO ने दिए हैं और भी सुझाव

डब्ल्यूएचओ तम्बाकू छोड़ने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए अधिक गहन व्यवहारिक समर्थन (व्यक्तिगत, समूह या फोन परामर्श) के साथ-साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ता परामर्श (30 सेकंड से 3 मिनट) सहित व्यवहारिक हस्तक्षेप की भी सिफारिश करता है। इसके अतिरिक्त, डिजिटल हस्तक्षेप जैसे टेक्स्ट मैसेजिंग, स्मार्टफोन ऐप और इंटरनेट प्रोग्राम का उपयोग सहायक या स्व-प्रबंधन उपकरण के रूप में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Habits in Monsoon: मानसून में पांच आदतें आपको रखेंगी एनर्जी से भरपूर, आज ही से अपनाएं

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो