• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

LK Advani Book in Hindi: लालकृष्ण आडवाणी द्वारा लिखीं गई ये मोटिवेशनल किताबें जो आपकी जिंदगी बदल देंगी...

LK Advani Book in Hindi: पीएम मोदी ने हाल ही में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर एक नया अध्याय लिखा। अब देशभर में भाजपा का दबदबा देखने को मिलता है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक बीजेपी...
featured-img

LK Advani Book in Hindi: पीएम मोदी ने हाल ही में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर एक नया अध्याय लिखा। अब देशभर में भाजपा का दबदबा देखने को मिलता है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक बीजेपी का झंडा बुलंद है। लेकिन एक समय था जब बीजेपी पार्टी हाशिए पर चली गई थी। लेकिन कई ऐसे नेता रहे जिन्होंने भाजपा को केंद्रीय भूमिका में पहुँचाया। इसमें एक प्रमुख नाम लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani Book in Hindi) का भी शामिल है। लालकृष्ण आडवाणी बीजेपी की नींव रखने वाले प्रमुख नेताओं में शुमार हैं।

राम रथ यात्रा से मिली काफी लोकप्रियता: (Lal Krishna Advani motivational Books)

लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर के लिए बड़ा आंदोलन किया था। 1990 में राम मंदिर आंदोलन के दौरान सोमनाथ से अयोध्या के लिए राम रथ यात्रा निकाली थी। इस यात्रा से उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई। ये वो दौर था जब बीजेपी ने राजनीति में अपनी एक खास पकड़ बनाई। लालकृष्ण आडवाणी जैसे प्रमुख नेताओं के योगदान का ही नतीजा हैं कि देशभर में भाजपा का झंडा बुलंद हो चुका है। लालकृष्ण आडवाणी ने कई आंदोलन किए। लालकृष्ण आडवाणी लिखने की कला में भी निपुण हैं। उन्होंने अपनी इस कठिन राजनीतिक यात्राओं का अपने शब्दों में वर्णन करते हुए कई पुस्तकें भी लिखीं हैं।

LK आडवाणी द्वारा लिखीं पुस्तकें: (Lal Krishna Advani Book in Hindi)

लालकृष्ण आडवाणी ने कई पुस्तकें लिखीं हैं। इसमें उन्होंने अपने राजनीतिक सफर के उतार-चढ़ाव का वर्णन किया हैं। उन्होंने इन पुस्तकों के माध्यम से बताया हैं कि राजनीतिक जीवन में उनको कैसे संघर्ष करना पड़ा। इसके अलावा उन्होंने वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य भी अपनी राय रखी है। लालकृष्ण आडवाणी की आत्मकथा 'माई कंट्री माई लाइफ' का विमोचन 19 मार्च 2008 को एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा किया गया। लेखक के रूप में लालकृष्ण आडवाणी ने द्वारा लिखीं पुस्तकें...

1. MY Take
2. राष्ट्र सर्वोपरि
3. दृष्टिकोण
4. मेरा देश मेरा जीवन
5. नजरबंद लोकतंत्र

कराची में हुआ लालकृष्ण आडवाणी का जन्म: (Lal Krishna Advani Biography in Hindi)

भाजपा के शिल्पकार कहे जाने वाले वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवम्बर 1927 को पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ। इनके पिता जी का नाम किशन चन्द माता का नाम ग्यानी देवी था। लालकृष्ण आडवाणी ने साल 1965 में कमला आडवाणी से शादी की। लालकृष्ण आडवाणी भाजपा के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने अपन राजनीति करियर में कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी भी संभाली हैं। आज के युवा नेताओं को उनसे काफी कुछ सिखने को मिलता हैं।

हॉस्पिटल में चल रहा हैं इलाज: (Lal Krishna Advani Health Update)

बता दें बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबियत पिछले काफी समय से ख़राब चल रही है। कुछ दिन पहले उनको यूरोलॉजी संबंधी कुछ समस्या होने के चलते एम्‍स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। लेकिन बुधवार को उनको तबियत अचानक फिर बिगड़ गई। फिलहाल उनका अपोलो अस्पताल में इलाज चल रहा है। और उनकी हालत स्थिर है। उनको बुधवार रात करीब 9 बजे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहां डॉ. विनीत सूरी की निगरानी में उनका इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें: बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबियत बिगड़ी, अपोलो में कराया गया भर्ती

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो