• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

LK Advani Family: बहुत कम लोग जानते हैं लालकृष्ण आडवाणी और उनकी फैमिली से जुड़ी ये बातें!

LK Advani Family: भारतीय जनता पार्टी इस समय देश ही नहीं अपितु दुनिया की सबसे मजबूत राजनीतिक दल के रूप में अपनी पहचान रखती है। भाजपा को शीर्ष पर पहुंचाने के पीछे कई नेताओं का विशेष योगदान हैं। लालकृष्ण आडवाणी...
featured-img

LK Advani Family: भारतीय जनता पार्टी इस समय देश ही नहीं अपितु दुनिया की सबसे मजबूत राजनीतिक दल के रूप में अपनी पहचान रखती है। भाजपा को शीर्ष पर पहुंचाने के पीछे कई नेताओं का विशेष योगदान हैं। लालकृष्ण आडवाणी (LK Advani Family) भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य है। उन्होंने भाजपा को रसातल से शिखर पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आज देश में तमाम पार्टियों को पछाड़कर बीजेपी सबसे ताकतवर राजनीतिक दल के रूप में अपनी पहचान रखती है। चलिए जानते हैं लालकृष्ण आडवाणी के परिवार के बारे में...

कराची में पैदा हुए लालकृष्ण आडवाणी: (LK Advani Family Detail)

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर, 1927 को पाकिस्तान के कराची में हुआ था। किशन चन्द और ग्यानी देवी के घर लालकृष्ण आडवाणी पैदा हुए। लालकृष्ण आडवाणी की छोटी बहन भी है, जिनका नाम शीला है। उनका परिवार विभाजन के दौरान भारत में आकर मुंबई में बस गया था। इसके बाद लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani Biography in Hindi) ने अपनी कानून की पढ़ाई बॉम्बे विश्वविद्यालय से पूरी की। वो पढ़ाई के दौरान ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे।

1965 में कमला आडवाणी से हुई थी शादी: (LK Advani ka Parivaar) 

लालकृष्ण आडवाणी ने फरवरी 1965 में कमला आडवाणी से शादी की और उनका एक बेटा जयंत और एक बेटी प्रतिभा है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी का साल 2016 में निधन हो गया था। लालकृष्ण आडवाणी के बेटे जयंत आडवाणी हैं। वे पेशे से बिजनेसमैन हैं। इसके बावजूद वह कई मौकों पर अपने पिता के साथ दिखाई देते हैं। लालकृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा टॉक शो होस्ट एंकर और एक टेलीविजन निर्माता हैं। लालकृष्ण आडवाणी के बेटे-बेटी ने राजनीति में कदम नहीं रखा।

अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती है लालकृष्ण आडवाणी: (Lal Krishna Advani Health Update)

बता दें बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबियत पिछले काफी समय से ख़राब चल रही है। कुछ दिन पहले उनको यूरोलॉजी संबंधी कुछ समस्या होने के चलते एम्‍स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। लेकिन बुधवार को उनको तबियत अचानक फिर बिगड़ गई। फिलहाल उनका अपोलो अस्पताल में इलाज चल रहा है। और उनकी हालत स्थिर है। उनको बुधवार रात करीब 9 बजे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहां डॉ. विनीत सूरी की निगरानी में उनका इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें: बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबियत बिगड़ी, अपोलो में कराया गया भर्ती

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो