• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

राजस्थान विधानसभा में पहले दिन जमकर हंगामा...विपक्ष ने की जमकर नारेबाजी, जूली बोले- संविधान की खुलेआम हो रही हत्या

Rajasthan Assembly Budget Session 2024: राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू हुआ जहां उम्मीद के मुताबिक सदन की कार्यवाही हंगामे से शुरू हुई. सदन में पहले दिन नए विधायकों की शपथ, हाथरस की घटना में मारे गए लोगों...
featured-img

Rajasthan Assembly Budget Session 2024: राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू हुआ जहां उम्मीद के मुताबिक सदन की कार्यवाही हंगामे से शुरू हुई. सदन में पहले दिन नए विधायकों की शपथ, हाथरस की घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही 12 दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देना कार्रवाई में शामिल था लेकिन इससे पहले ही विपक्षी सदस्यों ने राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होने पर जमकर नारेबाजी की और हंगामा किया.

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि नए सत्र की शुरुआत हो रही है ऐसे में राज्यपाल का अभिभाषण जरूरी है. वहीं इस दौरान जूली ने अपना माइक बंद करने का आरोप भी स्पीकर वासुदेव देवनानी पर लगाया. वहीं हंगामे के बीच संसदीय मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि जूली नियमों की गलत व्याख्या कर रहे हैं क्योंकि आज दूसरा सत्र है. इसके बाद सदन की कार्रवाई एक दिन के लिए स्थगित कर दी गई है.

इधर विधानसभा में हाथरस की घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई और सदन के 12 दिवंगत नेताओं को भी श्रद्धांजलि दी गई. वहीं विधानसभा में प्लास्टिक मुक्ति की भी विधायकों को शपथ दिलवाई गई और बागीदौरा उपचुनाव में जीते बीएपी के विधायक जयकृष्ण पटेल ने भी शपथ ली.

राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होने पर बवाल

दरअसल सदन की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया जहां राज्यपाल का अभिभाषण नहीं होने के बाद विपक्ष ने जमकर नारेबाजी की और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि जब भी नया सत्र आहूत किया जाता है तो राज्यपाल का अभिभाषण करवाया जाता है और आज जो हो रहा है वह असंवैधानिक है. उन्होंने कहा कि पिछली बार दिसंबर में सत्र बुलाया गया था जहां 19 जनवरी को राज्यपाल का अभिभाषण हुआ था और मार्च में सत्रावसान हुआ था. जूली ने कहा कि इस साल में यह पहला सत्र है ऐसे में राज्यपाल का अभिभाषण जरूरी है.

वहीं इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल ने बताया कि संविधान के प्रावधान के अनुसार ही सारा काम हो रहा है और यह विधानसभा का दूसरा सत्र है जिसमें राज्यपाल के अभिभाषण करवाने का कोई प्रावधान नहीं है और नेता प्रतिपक्ष गलत व्याख्या कर रहे हैं. इसके बाद हंगामे के बीच जूली ने विधानसभा अध्यक्ष पर माइक बंद करने का भी आरोप लगाया.

10 जुलाई को आएगा बजट

वहीं विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने पहले दिन की कार्यवाही के बाद कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया. गौरतलब हो कि 3 जुलाई से विधानसभा का बजट सत्र शुरू हुआ है जहां अब 10 जुलाई को सदन की कार्यवाही में भजनलाल सरकार विधानसभा में अपना बजट पेश करेगी और इसके बाद 11, 12 और 15 जुलाई को सदन में इस पर चर्चा होगी.

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो