• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

"हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति पूजा छोड़ दो..." भरतपुर में प्रार्थना सभा के जरिए धर्मांतरण का आरोप! VHP ने काटा बवाल

Bharatpur Religious Conversion: राजस्थान में मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में कथित तौर पर धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है जहां भरतपुर में मथुरा गेट पुलिस थाना क्षेत्र की संगम बिहार कॉलोनी में शुक्रवार को विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं...
featured-img

Bharatpur Religious Conversion: राजस्थान में मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में कथित तौर पर धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है जहां भरतपुर में मथुरा गेट पुलिस थाना क्षेत्र की संगम बिहार कॉलोनी में शुक्रवार को विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं जमकर बवाल मचाया. जानकारी के मुताबिक कॉलोनी के एक मकान में एक धर्म विशेष को लेकर प्रार्थना चल रही थी जहां वीएचपी के लोगों का आरोप है कि वहां लोगों का धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था. विहिप कार्यकताओं ने आरोप लगाया कि मकान के अंदर प्रार्थना सभा के जरिए महिलाओं और पुरुषों को आर्थिक लालच देकर उनको ईसाई धर्म में जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

वहीं काफी देर तक हो-हल्ला होने के बाद वहां मौजूद विहिप कार्यकर्ताओं और दूसरे पक्षों के लोगों के बीच कहासुनी हो गई और मारपीट भी हुई. इधर घटना की जानकारी मिलते ही मथुरागेट थाना पुलिस मौके पर पहुंची और करीब 30 महिला व पुरुष को हिरासत में लिया. बताया जा रहा है कि गुरुवार को सुबह 11 बजे के आसपास संगम विहार कॉलोनी में फाटक नंबर-39 के पास एक मकान में धर्म परिवर्तन का सेंटर चल रहा था जहां मकान में करीब 8 पुरुष और करीब 20 महिलाएं मौजूद थी.

"हिंदू देवी-देवता को छोड़कर ग्रहण करो ईसाई धर्म"

विश्व हिन्दू परिषद के जिला अध्यक्ष लाखन सिंह ने घटना के बाद जानकारी दी कि हमें सूचना मिली थी कि मथुरा गेट थाना इलाके में फाटक नंबर 39 के पास एक मकान में धर्मान्तरण चल रहा है जहां करीब 100 लोग शामिल थे, इसके बाद हमने विश्व हिन्दू परिषद के लोगों को इस घर पर भेजा तो यहां से एक महिला ने कहा कि हम लाइब्रेरी चलाते हैं लेकिन घर के अंदर घुसे तो पता लगा कि वहां ईसाईकरण किया जा रहा था.

वीएचपी ने आरोप लगाया कि सभी हिंदू लोगों को इलाज के नाम पर बुलाकर सभा कर रहे थे और वहां कहा जा रहा था कि हिंदू देवी देवता की मूर्ति पूजा छोड़कर ईसाई धर्म ग्रहण करो. इसके अलावा यह भी आरोप लगे हैं कि हिंदू धर्म के प्रति लोगों में घृणा पैदा करने के लिए इस सभा में जो रोज आएंगे उन्हें हर महीने 10 हजार रूपए देने की भी बातें कही जा रही थी.

आयोजक ने लगाया मारपीट का आरोप

बता दें कि जब वीएचपी के लोग घर पहुंचे तो वहां मौजूद लोगों ने बताया कि हमें यहां आने के लिए 500- 500 रुपये दिए गए हैं. वहां मौजूद लोगों ने बताया कि घर गांव अजान निवासी रवि कुमार का है जिसे गांव से इसलिए भगा दिया गया था क्योंकि वह हिन्दू देवी-देवताओं का अपमान करता था. इसके बाद गांव से आकर वह एकता विहार कॉलोनी में रहने लगा जहां भी वह धर्म परिवर्तन करवाने लगा लेकिन अब पिछले 4 साल से रवि यहां रहता है और ईसाईकरण करता है.

इधर पुलिस हिरासत में लिए गए एक व्यक्ति ने बताया कि हमारे साथ विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं ने मारपीट की और कुछ लोगों ने चर्च में घुसकर भी हमें पीटा जहां हम लोग चर्च में प्रार्थना कर रहे थे. फिलहाल पुलिस ने करीब 28 लोगों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है.

  • (भरतपुर से अभय शर्मा की रिपोर्ट)

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो