• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Bundi News: नहरी पानी की मांग पर किसानों का फूटा गुस्सा, कोटा कूच से हड़कंप...17 गिरफ्तार

Bundi Farmer Protest News: हाड़ौती में कोटा बैराज से चंबल की नहरों में पानी छोड़ने की मांग को लेकर लगातार किसान आंदोलन की राह पर है जहां बुधवार को किसानों ने कोटा कूच का ऐलान किया. इससे पहले आंदोलन की...
featured-img

Bundi Farmer Protest News: हाड़ौती में कोटा बैराज से चंबल की नहरों में पानी छोड़ने की मांग को लेकर लगातार किसान आंदोलन की राह पर है जहां बुधवार को किसानों ने कोटा कूच का ऐलान किया. इससे पहले आंदोलन की राह पकड़े किसानों की कोटा डिवीजन कमिश्नर से हुई पहले दौर की वार्ता बेनतीजा रही जहां केशोरायपाटन क्षेत्र के लालसोट मेघा हाईवे पर रडी गांव में पड़ाव डालकर बैठे किसानों से स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों से भी किसी भी विषय पर सहमति नहीं बन पाई थी. वहीं इसके बाद कोटा कूच के दौरान किसानों को रास्ते में पुलिस ने रोक लिया और आक्रोशित किसानों को समझाया लेकिन वह कोटा कूच पर अड़े रहे. पुलिस ने करीब 17 किसानों को गिरफ्तार कर लिया.

दरअसल मंगलवार देर रात तक केशवरायपाटन एसडीएम दीपक मित्तल और पुलिस उपा अधीक्षक आशीष भार्गव लगातार आंदोलनरत किसानों को समझाने के तमाम प्रयास कर रहे थे लेकिन किसान उनकी कुछ सुनने को तैयार नहीं थे. वहीं नहरी पानी को लेकर कोटा में डिवीजन कमिश्नर से वार्ता के बाद 8 जुलाई को किसानों को फिर एक बार वार्ता के लिए बुलाया था लेकिन उससे पहले ही किसानों ने कोटा कूच कर लिया था.

ट्रैक्टरों के साथ किसानों ने किया कोटा कूच

किसानों के पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र के किसान संयुक्त किसान समिति के आह्वान पर कोटा बैराज से चंबल की नहरों में पानी छोड़ने की मांग को लेकर 2 जुलाई को कोटा कूच की घोषणा कर चुके थे. वहीं जैसे ही किसान ट्रेक्टर के साथ कोटा के लिए निकलने लगे तो पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने उनसे समझाइश कर प्रतिनिधि मंडल की डिवीजन कमिश्नर से कोटा वार्ता करवाई। हालांकि वार्ता में कुछ मांगों पर सहमति नहीं बनने से वह बेनतीजा रही थी.

क्या है पूरा मामला?

किसान नेता गिरिराज गौतम के अनुसार कोटा बैराज से नहरों में पानी छोड़ने की मांग को लेकर पूर्व में भी ज्ञापन व वार्ता की जा चुकी है लेकिन अभी तक भी नहर में पानी नहीं छोड़ा है। जिसके चलते किसान परेशान है, किसान नेताओं ने 2 जुलाई को कोटा बैराज से पानी की चेतावनी पूर्व में दी थी, वहीं कोटा लालसोट मेगा हाईवे स्थित रेडी के पास किसान ट्रैक्टर ट्रॉली सहित पड़ाव डाले हुए थे. उन्होंने बताया कि नहरों में पानी छोड़ने के बाद ही आंदोलन समाप्त पर विचार किया जायेगा। इस दौरान किसान नेता दशरथ शर्मा, भेरूलाल मीणा, पूर्व सरपंच राम गोपाल मीणा, पूर्व सरपंच गिर्राज गौतम, नवीन, हरजिंदर सिंह, सुखा सिंह सहित सेकड़ो किसान पड़ाव पर मौजूद थे.

  • ( बून्दी से रियाजुल हुसैन का इनपुट)

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो