• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

प्री डी-ईएलएड परीक्षा में धौलपुर पुलिस का खुलासा, 3 आरोपियों को दबोचा...दोस्त के भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहा था मुख्य आरोपी

Dholpur News: राजस्थान में प्री-डीएलएड परीक्षा में पकड़े गए डमी अभ्यर्थी के मामले का धौलपुर पुलिस ने आखिरकार खुलासा कर दिया है. पुलिस ने बताया कि 30 जून को जवाहर नवोदय विद्यालय में पकड़ा गया डमी अभ्यर्थी सत्येंद्र कुमार अपने...
featured-img

Dholpur News: राजस्थान में प्री-डीएलएड परीक्षा में पकड़े गए डमी अभ्यर्थी के मामले का धौलपुर पुलिस ने आखिरकार खुलासा कर दिया है. पुलिस ने बताया कि 30 जून को जवाहर नवोदय विद्यालय में पकड़ा गया डमी अभ्यर्थी सत्येंद्र कुमार अपने दोस्त के भाई संजय कुमार की जगह परीक्षा दे रहा था. पुलिस ने बुधवार को तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है जिनसे अब पुलिस पूछताछ कर रही है.

इस कार्रवाई को लेकर सीओ सिटी तपेंद्र कुमार मीणा ने बताया 30 जून 2024 को प्री-डीएलएड परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित की जा रही थी. परीक्षा के दौरान कमरा नंबर-6 में एक अभ्यर्थी परीक्षक को संदिग्ध दिखाई दिया था। अभ्यर्थी के दस्तावेजों का मिलान किया गया तो परीक्षा का प्रवेश पत्र एवं आधार कार्ड में काफी भिन्नता पाई गई। इसके अलावा सिग्नेचर में भी काफी अंतर पाया गया। स्कूल प्रबंधन ने मामले की गहनता से जांच पड़ताल की तो अभ्यर्थी सत्येंद्र कुमार डमी पाया गया.

डमी अभ्यर्थी बनकर दे रहा था परीक्षा

पुलिस के मुताबिक आरोपी सत्येंद्र अपने दोस्त जगदीश कुशवाहा के छोटे भाई संजय कुमार के स्थान पर डमी अभ्यर्थी बनकर परीक्षा दे रहा था। वहीं नवोदय विद्यालय की प्रिंसिपल अर्चना द्वारा आरोपी के खिलाफ धारा 419, 120 बी, 467, 468, 471 आईपीसी 3/6 राजस्थान परीक्षा अधिनियम 1992 में अभियोग पंजीकृत किया था.

उन्होंने बताया गहन अनुसंधान के बाद डमी अभ्यर्थी मुख्य आरोपी सत्येंद्र कुमार पुत्र बनवारी लाल निवासी लाडमपुर,संजय कुमार पुत्र भोलू राम निवासी लाडमपुर एवं जगदीश कुमार पुत्र भोलूराम निवासी लाडमपुर को गिरफ्तार किया है. सीओ ने बताया मुख्य आरोपी सत्येंद्र को पुलिस 30 जून को परीक्षा केंद्र से ही हिरासत में ले चुकी थी औऱ अब तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर पुलिस पूछताछ कर रही है.

परीक्षक की सजगता से पकड़ा गया आरोपी

गौरतलब है कि डमी अभ्यर्थी को पकड़ने में नवोदय विद्यालय के कमरा नंबर-6 में तैनात परीक्षक की मुख्य भूमिका रही है। नवोदय स्कूल की प्रिंसिपल अर्चना ने बताया परीक्षा शुरू होने से पूर्व सभी अभ्यर्थी अपने-अपने स्थान पर बैठ गए थे। परीक्षक द्वारा सभी अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र,आधार कार्ड, सिग्नेचर एवं अन्य आवश्यक दस्तावेजों का मिलान किया जा रहा था। लेकिन दस्तावेज मिलान के दौरान प्रवेश पत्र एवं आधार कार्ड पर फोटो भिन्न पाया गया। इसके अलावा सिग्नेचर में भी काफी अंतर दिखाई दिया। स्कूल प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस प्रशासन को अवगत कराया। पुलिस ने मामले का भंडाफोड़ कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

  • (धौलपुर से नीरज शर्मा का इनपुट)

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो