• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

भजनलाल कैबिनेट ने लिए कई अहम फैसले...गांधी वाटिका न्यास भंग, प्रदेश में खोले जाएंगे 3 फ्लाइंग स्कूल

Bhajanlal Government Cabinet Meeting: राजस्थान में 3 जुलाई से विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने से पहले मंगलवार को भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक हुई जहां करीब साढ़े तीन महीने बाद हुई इस बैठक में में भजनलाल सरकार ने कई...
featured-img

Bhajanlal Government Cabinet Meeting: राजस्थान में 3 जुलाई से विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने से पहले मंगलवार को भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक हुई जहां करीब साढ़े तीन महीने बाद हुई इस बैठक में में भजनलाल सरकार ने कई बड़े फैसले लिए. कैबिनेट बैठक के बाद डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा, कैबिनेट मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ और मंत्री जोगाराम पटेल ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए बताया कि प्रदेश में तीन जिलों भीलवाड़ा, किशनगढ़ और झालावाड़ा में फ्लाइंग स्कूल बनेंगे. वहीं भजनलाल सरकार ने गहलोत सरकार के फैसले को पलटते हुए गांधी वाटिका न्यास अधिनियम को समाप्त करने का फैसला लिया है.

वहीं कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्रियों ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में आज और भी कई निर्णय लिए गए हैं जहां बिजली के क्षेत्र में प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, प्रदेश में नए विद्यालय खोले जाएंगे, हवाई पट्टियों का विस्तार किया जाएगा.

इधर कैबिनेट मीटिंग के बाद शाम को 6 बजे मुख्यमंत्री निवास पर बीजेपी विधायक दल की बैठक भी रखी गई है जहां कल से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र को लेकर रणनीति बनाई जाएगी. वहीं सीएम भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी और मंत्री किरोड़ीलाल मीणा नहीं पहुंचे जहां दीया कुमारी अपनी माताजी की तबियत को लेकर मुंबई में है औऱ किरोड़ीलाल मीणा दिल्ली दौरे पर हैं.

गांधी वाटिका न्यास को किया गया भंग

इधर कैबिनेट बैठक में राजस्थान की भजनलाल सरकार ने पिछली कांग्रेस सरकार का फैसला पलटते हुए सेंट्रल पार्क में गहलोत सरकार की ओर से बनाए गए गांधी वाटिका न्यास को भंग करने का फैसला लिया है. हालांकि गांधी वाटिका का संचालन होता रहेगा. मंत्री जोगाराम पटेल ने बताया कि इस न्यास में उपाध्यक्ष को असीमित पावर मिले थे और हटाने का प्रावधान नहीं था. वहीं ट्रस्ट के नाम से जो अधिनियम ठीक नहीं इसलिए अधिनियम को समाप्त किया जाएगा जिसके लिए कैबिनेट ने अनुमोदन कर दिया है.

पटेल ने आगे कहा कि हाल में पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने सीएम भजनलाल शर्मा के मुलाकात के दौरान गांधी वाटिका को जनता के लिए जल्द शुरू करने की मांग की थी जिसके बाद अब हम जल्द ही गांधी वाटिका को शुरू करेंगे लेकिन इसके संचालन के लिए जो न्यास बनाया गया था उसमें कई खामियां थी जिसके बाद कैबिनेट ने इसे रद्द करने का फैसला किया है.

कैबिनेट ने लिए कई बड़े फैसले

कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि सिविल एविएशन पॉलिसी के तहत जयपुर में होगी एयरोसिटी और एयरोसिटी के तहत होटल, कार्गो सेंटर भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा फ्लाइंग स्कूल्स के लिए सरकार निवेश करेगी और स्कूल्स चलाने वालों को आमंत्रित किया जाएगा. कैबिनेट के फैसले के मुताबिक प्रदेश में किशनगढ़, भीलवाड़ा, झालावाड़ में फ्लाइंग स्कूल्स खुलेंगे जिनसे रोजगार का भी सृजन होगा.इसके अलावा उच्च शिक्षा में 3 कॉलेज को किया क्रमोन्नयन, चूरू की स्कूल, कॉलेज, धोरीमन्ना का क्रमोन्नयन, दो लाख करोड़ के निवेश, सौर ऊर्जा के लिए नई तकनीक विकसित औऱ कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाया जाएगा.

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो