• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Banswara : बांसवाड़ा में पंचायतीराज उप चुनाव में भी BAP का दबदबा, अपना वार्ड भी नहीं बचा पाए कांग्रेस विधायक

Panchayati Raj By-Election Banswara : बांसवाड़ा। जिले में भारत आदिवासी पार्टी का जनाधार लगातार बढ़ रहा है। लोकसभा चुनाव के बाद अब पंचायतीराज उप चुनाव में भी भारत आदिवासी पार्टी ने जीत दर्ज की है। जिला परिषद  और बागीदौरा पंचायत...
featured-img

Panchayati Raj By-Election Banswara : बांसवाड़ा। जिले में भारत आदिवासी पार्टी का जनाधार लगातार बढ़ रहा है। लोकसभा चुनाव के बाद अब पंचायतीराज उप चुनाव में भी भारत आदिवासी पार्टी ने जीत दर्ज की है। जिला परिषद  और बागीदौरा पंचायत समिति के एक-एक वार्ड पर हुए उप चुनाव में जीत के साथ BAP ने पंचायतीराज की सबसे बड़ी संस्था जिला परिषद में भी अपनी एंट्री कर ली है।

अपना वार्ड भी नहीं बचा पाए कांग्रेस विधायक

बांसवाड़ा जिले में पिछले पंचायतीराज चुनाव में जिला परिषद के वार्ड चार से कांग्रेस के नानालाल निनामा ने जीत दर्ज की थी। पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव में नानालाल ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और विधायक चुने जाने पर जिला परिषद सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके चलते इस वार्ड में 30 जून को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। जिसमें बीएपी ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस के नानालाल विधायक होने के बावजूद अपना वार्ड तक नहीं बचा पाए।

BAP के नरेश ने 1972 वोटों से जीता चुनाव

बांसवाड़ा जिला परिषद के वार्ड चार पर हुए उप चुनाव की मतगणना सोमवार को हुई। जिसमें भारत आदिवासी पार्टी के नरेश मसार को 7261 मत मिले। जबकि भाजपा के रामलाल को 4987 और कांग्रेस के अनिल कुमार राणा को 5289 वोट ही मिल पाए। लिहाजा BAP प्रत्याशी ने 1972 वोटों से जीत दर्ज की। अब नानालाल विधायक हैं, मगर इसके बावजूद वो अपना वार्ड नहीं बचा पाए।(Panchayati Raj By-Election Banswara)

बागीदौरा के पाटन में भी BAP की जीत

बागीदौरा पंचायत समिति के पाटन क्षेत्र के सदस्य के उपचुनाव में भी BAP ने 152 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। भारत आदिवासी पार्टी की अनिता मछार को 786 मत मिले। जबकि भाजपा की पार्वती  को 634 और कांग्रेस की सीमा को 577 वोट मिले। 48 वोट नोटा में पड़े। पंचायत समिति में बीएपी के अब दो सदस्य हो गए हैं। इससे पहले सोगपुरा-बालावाड़ा वार्ड से माथुरीदेवी परमार जीती थीं।

BAP से कांग्रेस का घट रहा जनाधार !

बांसवाड़ा जिले में भारत आदिवासी पार्टी का जनाधार लगातार बढ़ रहा है, तो कांग्रेस का कम हो रहा है। विधानसभा चुनाव में घाटोल से कांग्रेस के नानालाल ने 3 हजार 691 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। उन्हें 2 लाख 41 हजार 576 में से 88 हजार 335 वोट मिले। इसके बाद लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने BAP से गठबंधन किया। जिसमें गठबंधन प्रत्याशी BAP के राजकुमार रोत को घाटोल विधानसभा से 1 लाख 28 हजार 167 वोट मिले। अब पंचायतीराज उप चुनाव में भी BAP की जीत हुई है। जिससे जाहिर होता है कि क्षेत्र में BAP का जनाधार बढ़ रहा है, जबकि कांग्रेस का कम हो रहा है।

यह भी पढ़ें : Sikh community Protest in Jodhpur: राजस्थान में सड़कों पर क्यों उतरा सिख समाज?, वजह जान रह जाएंगे दंग

यह भी पढ़ें : New Criminal Laws: देश भर में आज से ये तीन क्रिमिनल लॉ लागू, जानिए राजस्थान में कैसी है तैयारी?

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो