• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Robot Commits Suicide: दक्षिण कोरिया से चौकानें वाली खबर आयी सामने, काम के बोझ के मारे रोबोट ने किया सुसाइड

Robot Commits Suicide: नौ घंटे काम और कोई आराम नहीं। इससे तंग आकर एक रोबोट ने सुसाइड (Robot Commits Suicide) कर लिया। जी हां यह खबर दक्षिण कोरिया से है। अभी तक आपने इंसानों द्वारा आत्महत्या करने की बात सुनी...
featured-img

Robot Commits Suicide: नौ घंटे काम और कोई आराम नहीं। इससे तंग आकर एक रोबोट ने सुसाइड (Robot Commits Suicide) कर लिया। जी हां यह खबर दक्षिण कोरिया से है। अभी तक आपने इंसानों द्वारा आत्महत्या करने की बात सुनी होगी लेकिन अब मशीन भी सुसाइड कर रहे हैं। एक आश्चर्यजनक घटना में, दक्षिण कोरिया में गुमी सिटी काउंसिल के लिए काम करने वाले एक सिविल सेवक रोबोट ने आत्महत्या कर ली। इसे देश की पहली "रोबोट आत्महत्या" कहा जा रहा है।

कैसे हुई यह घटना

जानकारी के अनुसार, रोबोट (Robot Commits Suicide) द्वारा दक्षिण कोरिया में आत्महत्या करने की घटना पिछले गुरुवार शाम करीब 4 बजे की है। इस घटना से लोग हैरान और परेशान हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिण कोरिया के अधिकारियों का कहना है कि रोबोट ने अज्ञात कारणों से खुद को सीढ़ियों से नीचे फेंक दिया। रोबोट के टुकड़े काउंसिल भवन की पहली और दूसरी मंजिल के बीच सीढ़ियों के नीचे बिखरे हुए पाए गए। गुमी सिटी काउंसिल के हवाले से कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रोबोट, जिसे रोबोट सुपरवाइज़र कहा जाता है, के कई हिस्से बीते 26 जून को ही बदले गए थे। रोबोट सुपरवाइज़र गुमी सिटी काउंसिल का एक मेहनती कर्मचारी था जो हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता था।

काम के बोझ के कारण आत्महत्या!

जानकारी के अनुसार, अत्यधिक काम के बोझ के कारण रोबोट तनाव में आ गया था। स्थानीय लोगों ने बताया कि गिरने से पहले वह काफी देर तक एक ही जगह पर चक्कर लगाता रहा। फिर वह नीचे कूद गया। वह क्यों और कैसे गिरा इसकी जांच की जा रही है। रोबोट के टुकड़ों को विशेष जांच दल द्वारा एकत्र किया गया है और कंपनी द्वारा उनका विश्लेषण किया जाएगा। लोगों को रोबोट कर्मचारी बहुत पसंद था क्योंकि यह स्थानीय निवासियों तक विभिन्न प्रकार के सरकारी कागजात पहुंचाता था। यह लोगों को जानकारी भी देता था। बताया जाता है कि यह रोबोट अन्य मशीनों से काफी अलग था। यह लिफ्ट बुला सकता था और ऊपर-नीचे जा सकता था।

अगस्त 2023 में हुई थी नियुक्ति

रोबोट पर्यवेक्षक की नियुक्ति अगस्त 2023 में की गई थी। अधिकारी के रूप में नियुक्त होने वाला यह पहला रोबोट था। इसे कैलिफ़ोर्निया के रोबोट स्टार्टअप, बियर रोबोटिक्स द्वारा बनाया गया था। इसमें एक सिविल सेवा अधिकारी का कार्ड भी था। बता दें कि दक्षिण कोरिया में रोबोट की संख्या विश्व के किसी भी देश से बहुत ज्यादा है। फिलहाल, गुमी सिटी काउंसिल ने मृत रोबोट की जगह दूसरे किसी रोबोट को प्रतिस्थापित नहीं करने का निर्णय लिया है। इस दुखद घटना के कारण उनकी रोबोट अपनाने की योजना पर विराम लग गया है।

रोबोट की आकस्मिक मृत्यु ने स्थानीय मीडिया और ऑनलाइन मंचों पर भावनाओं और विचारों का मिश्रण पैदा कर दिया है। कुछ लोग सवाल कर रहे हैं कि क्या रोबोट पर जरूरत से ज्यादा काम का बोझ था, जबकि अन्य लोग रोजमर्रा के मानवीय कार्यों में रोबोट को एकीकृत करने के व्यापक प्रभावों के बारे में सोच रहे हैं। इस घटना ने हमारे समाज में रोबोट के भविष्य के बारे में एक महत्वपूर्ण बहस शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: OMG! स्वर्ग में जमीन बेच रहा चर्च का पादरी, खरीदने वालों की लग गई लाइन!

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो