• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Lake City Udaipur: दुनिया भर में घूमने के लिए बेस्ट शहरों में उदयपुर दूसरे स्थान पर, जानें यहां के झीलों और महलों के बारे में

Lake City Udaipur: झीलों के शहर के नाम से मशहूर उदयपुर ने एक बार फिर से विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाई है। ट्रैवल एंड लेजर ऑनलाइन पोर्टल ने दुनिया के बेस्ट 10 शहरों की सूची जारी की है जिसमे...
featured-img

Lake City Udaipur: झीलों के शहर के नाम से मशहूर उदयपुर ने एक बार फिर से विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाई है। ट्रैवल एंड लेजर ऑनलाइन पोर्टल ने दुनिया के बेस्ट 10 शहरों की सूची जारी की है जिसमे उदयपुर (Lake City Udaipur) शहर दूसरे स्थान पर रहा। गौरतलब है कि इस लिस्ट में भारत का सिर्फ एक ही शहर शामिल है। बता दें कि इस लिस्ट को रीडर के रिव्यू के आधार पर बनाया गया है।

पर्यटकों द्वारा दी जाती है रेटिंग

उदयपुर (Lake City Udaipur) शहर की पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि ट्रैवलर्स रीडर की चॉइस पर यह खास लिस्ट जारी की गई है। इसमें उदयपुर शहर आने वाले पर्यटकों द्वारा रेटिंग दी जाती है। इसके बाद ही यह सूची जारी होती है। उल्लेखनीय है कि पिछली बार भी उदयपुर शहर का नाम लिस्ट में दूसरे नंबर पर था। इस बार भी ट्रैवल एंड लेजर जारी लिस्ट में उदयपुर शहर का नाम शामिल है।

Lake City Udaipurभारत में सिर्फ उदयपुर ही इस लिस्ट में है शामिल

खास बात यह है कि भारत में सिर्फ उदयपुर (Lake City Udaipur) शहर ही ऐसा है जो इस लिस्ट में शामिल हुआ है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने घूमने के लिए दुनिया भर की बेस्ट लोकेशन के नाम जारी किए थे। इनमें भारत से सिर्फ उदयपुर का नाम शामिल किया गया। बता दें कि ट्रैवल पोर्टल दी प्लेनेट ने भी दुनिया के 17 रोमांटिक शहरों में उदयपुर को चौथा स्थान दिया था। इस बार भी बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स एडवाइजर ने अप्रैल में भारत में घूमने के लिए जिन 8 बेहतरीन जगहों के नाम बताए उसमें उदयपुर को दूसरा स्थान दिया गया। ट्रैवल एंड लेजर ने सोलो विमेन ट्रैवल के लिए देश के 17 सुरक्षित शहरों में उदयपुर को 11वां स्थान दिया है।

गौरव का पल

राजस्थान पर्यटन विभाग की उप निदेशक शिखा सक्सेना के अनुसार इंटरनेशनल मैगजीन ट्रैवल एंड लेजर द्वारा विश्वस्तर पर उदयपुर को टूरिज्म की जगत में दूसरे स्थान पर रखना बेहद गर्व की बात है। चूंकि यह रेटिंग यहां आने वाले टूरिस्टों के द्वारा दी जाती है, इससे यह पता चलता यहां पर्यटक संतुष्ट होकर वापस जाते हैं। पिछले वर्ष से लेकर इस वर्ष भी सेम पोजीशन बरकरार रखना बेहद गौरवान्वित पल है। शिखा सक्सेना के मुताबिक टूरिज्म इंडस्ट्री के हर एक व्यक्ति की मेहनत आज रंग लाई। आगे भी हम अपने काम को और भी निखार कर उदयपुर को विश्व स्तर पर नंबर वन पर लाने का भरसक प्रयास करेंगे।

Lake City Udaipurआइये जानते हैं खूबसूरत शहर उदयपुर के प्रमुख जगहों के बारे में

पिछोला झील- पिछोला झील उदयपुर की सबसे प्रसिद्ध झील है, जो अपने सुरम्य परिवेश और ऐतिहासिक महत्व के लिए जानी जाती है। झील कृत्रिम है, जिसे 1362 में बनाया गया था और यह पहाड़ियों, मंदिरों और महलों से घिरी हुई है। आश्चर्यजनक लेक पैलेस, जो अब एक लक्जरी होटल है, झील के बीच में स्थित है, जो लुभावने दृश्य और आगंतुकों के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है।

फ़तेह सागर झील- पिछोला झील के उत्तर में स्थित फतेह सागर झील, उदयपुर का एक और प्रमुख आकर्षण है। इसमें तीन छोटे द्वीप हैं, जिनमें से एक में नेहरू पार्क है, जो एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। झील हरे-भरे पहाड़ों से घिरी हुई है, जो शांतिपूर्ण नाव की सवारी के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करती है।

जयसमंद झील- जयसमंद, जिसे ढेबर झील के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झीलों में से एक है। इसका निर्माण 1685 में महाराणा जय सिंह ने करवाया था। झील में सात द्वीप और एक संगमरमर का बांध है। आसपास का जयसमंद वन्यजीव अभयारण्य विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शानदार गंतव्य बनाता है।

Lake City Udaipurउदयपुर के प्रसिद्ध महल

सिटी पैलेस और लेक पैलेस- सिटी पैलेस पिछोला झील के तट पर स्थित एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। 1559 में शुरू होकर लगभग 400 वर्षों में निर्मित, यह मेवाड़ राजवंश की भव्यता का प्रतिनिधित्व करता है। महल परिसर में कई महल, आंगन, छतें, गलियारे और उद्यान शामिल हैं, जो राजस्थानी और मुगल स्थापत्य शैली के मिश्रण को दर्शाते हैं। मूल रूप से जग निवास के नाम से जाना जाने वाला लेक पैलेस, पिछोला झील में जग निवास द्वीप पर स्थित है। 1746 में महाराणा जगत सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित, इसे एक शानदार होटल में बदल दिया गया है। सफेद संगमरमर की संरचना, अपनी आश्चर्यजनक वास्तुकला और सुंदर स्थान के साथ, इसे उदयपुर के सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक बनाती है।

जग मंदिर और मानसून पैलेस- जग मंदिर, जिसे "लेक गार्डन पैलेस" के नाम से भी जाना जाता है, पिछोला झील के एक द्वीप पर स्थित एक और उत्कृष्ट संरचना है। 17वीं शताब्दी की शुरुआत में निर्मित, यह शाही परिवार के लिए ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट और आनंद महल के रूप में कार्य करता था। महल परिसर में सुंदर उद्यान, आंगन और मंडप शामिल हैं। सज्जनगढ़ पैलेस के रूप में भी जाना जाता है, मानसून पैलेस एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जो शहर और इसके आसपास की झीलों और महलों के मनोरम दृश्य पेश करता है। 1884 में महाराणा सज्जन सिंह द्वारा निर्मित, इस महल का उद्देश्य शाही परिवार के लिए एक खगोलीय केंद्र और मानसून विश्राम स्थल के रूप में काम करना था।

यह भी पढ़ें: Dangerous Fort Treks in Rajasthan: मानसून में भूलकर भी राजस्थान के इन किलों पर ना करें ट्रैकिंग, बन जाते हैं जानलेवा

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो