• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

NEET UG Paper Leak Case: नीट एग्जाम में गड़बड़ी को लेकर सुनवाई में CJI बोले- यह 23 लाख छात्रों की चिंता है

NEET UG Paper Leak Case जयपुर: NEET UG एग्जाम 2024 में पेपर लीक, ग्रेस मार्क्स समेत कुल 38 याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा, "सभी वकील री-एग्जाम पर अपनी दलील रखेंगे, अगली...
featured-img

NEET UG Paper Leak Case जयपुर: NEET UG एग्जाम 2024 में पेपर लीक, ग्रेस मार्क्स समेत कुल 38 याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा, "सभी वकील री-एग्जाम पर अपनी दलील रखेंगे, अगली सुनवाई बुधवार, 10 जुलाई को होगी। यह 23 लाख छात्रों की चिंता है।"

CJI ने सुनवाई के दौरान कहा, " इस मामले में किसी एक्सपर्ट को शामिल कर सकते हैं? इस मामले में सेल्फ डिनायल सही नहीं होगा। हमें ये बात भी देखनी है कि भविष्य में इस तरह की बात न हो। इसको लेकर क्या किया जा सकता है। हम इस प्रतिष्ठित परीक्षा की बात कर रहे हैं। मिडिल क्लास परिवार के अभिभावक बच्चे मेडिकल में जाने के लिए लालायित रहते हैं। हम सरकार से ये जानना चाहते हैं कि सरकार ने इस मामले में क्या किया है? 100 फीसदी अंक 67 छात्रों को मिले हैं। हमें इस बात को समझना होगा कि मार्क देने का तरीका क्या है।"

इनमें 34 याचिकाएं स्टूडेंट्स, टीचर्स और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स ने लगाई हैं, जबकि शेष 4 याचिकाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने दायर की हैं। इन याचिकाओं पर मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की डिवीजन बेंच में सुनवाई चल रही है। RE Neet पर आज फैसला आ सकता है।

पेपर लीक के शक में 13 आरोपी गिरफ्तार

बता दें कि नीट पेपर लीक मामले में जांच लगातार जारी है। वहीं, बिहार पुलिस ने पेपर लीक के शक में 5 मई को 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। NTA ने तय डेट से 10 दिन पहले ही यानी 4 जून को NEET Exam का परिणाम घोषित कर दिया था। ऐसे में NEET एग्जाम में गड़बड़ी और पेपर लीक के आरोप के बाद रिजल्ट पर रोक लगाने की मांग की गई थी। लेकिन, 17 मई को कोर्ट ने रिजल्ट होल्ड करने से इनकार कर दिया था।

23 जून को 1563 छात्रों ने फिर से दिए एग्जाम

4 जून को रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ छात्रों को 720 में से 718, 719 मार्क्स मिलने की बात सामने आई थी। ग्रेस मार्क्स में गड़बड़ी को लेकर NTA ने 8 जून को इसकी जांच के लिए पैनल का गठन किया। इसके बाद 13 जून को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान NTA ने 1563 ग्रेस मार्क्स वाले कैंडिडेट्स के लिए दोबारा एग्जाम कराने की घोषणा की।

री एग्जाम में से 813 कैंडिडेट्स ही शामिल हुए, जबकि 750 कैंडिडेट्स एग्जाम में शामिल नहीं हुए। वहीं, दूसरी ओर पेपर लीक केस में इसी दिन CBI पहली FIR दर्ज की थी। NEET में गड़बड़ी (NEET UG Paper Leak Case) को लेकर छात्र और उनके अभिभावक देश भर में आए दिन प्रदर्शन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Bhajanlal meet Vasundhara Raje: बजट से पहले वसुंधरा राजे से मिले CM भजन लाल, करीब 1 घंटे चली बैठक

ये भी पढ़ें: Illegal Drugs In Behror: बहरोड़ से पुलिस ने पकड़ी प्रतिबंधित दवाओं की खेप, एक्शन मोड में है राजस्थान पुलिस

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो