• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

कोटा में जरा संभलकर..कार में घुसी 3 फीट लंबी जंगली छिपकली, सड़क पर घूमते दिखे मगरमच्छ

Wild Creatures In Populated Area Kota : कोटा। देश में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा में इन दिनों जरा संभलकर रहने की जरुरत है। यहां इंसानों की बस्ती में वन्यजीवों का दखल लगातार बढ़ रहा है। कभी कार...
featured-img

Wild Creatures In Populated Area Kota : कोटा। देश में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा में इन दिनों जरा संभलकर रहने की जरुरत है। यहां इंसानों की बस्ती में वन्यजीवों का दखल लगातार बढ़ रहा है। कभी कार में जंगली छिपकली निकल रही है। तो कहीं मगरमच्छ सड़कों पर टहलते दिख रहे हैं।

आबादी क्षेत्र में क्यों घुस रहे जंगली जीव ?

राजस्थान में मानसून छा चुका है, कोटा में भी तेज बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है। मगर सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने से पहले आपको सतर्क रहने की जरुरत है। क्योंकि बारिश के बाद कई जंगली जीव आबादी क्षेत्र में घुस रहे हैं। माना जा रहा है मॉनिटर लिजार्ड जैसे जीव अपने बिलों में पानी भरने के बाद सुरक्षित जगह तलाशते-तलाशते आबादी क्षेत्र तक आ जाते हैं, तो मगरमच्छ पानी के बहाव के साथ इंसानी बस्ती की ओर पहुंच रहे हैं। सोमवार को भी कोटा के आबादी क्षेत्र से एक जंगली छिपकली और दो मगरमच्छ का रेस्क्यू किया गया।

कार में भारी भरकम जंगली छिपकली

कोटा शहर के त्रिवेणी आवास में रहने वाले एक परिवार ने कार का गेट खोला, तो उन्हें कार के अंदर करीब 3 फीट लंबी जंगली छिपकली नजर आई। जिसे देखकर परिवार के लोग डर गए। तुरंत नगर निगम के स्नेक कैचर गोविंद शर्मा को सूचना दी गई। उन्होंने कार का बोनट खोलकर वहां घुसी जंगली छिपकली को रेस्क्यू कर जंगल में छोडा।(Wild Creatures In Populated Area Kota)

रोटेदा रोड पर घूमता दिखा मगरमच्छ

कोटा में पूनम कॉलोनी से रोटेदा रोड की तरफ जाने वाली सड़क पर मगरमच्छ घूमता नजर आया। करीब 3 फीट लंबे मगरमच्छ को सड़क पर घूमता देख लोगों के होश उड़ गए। स्थानीय लोगों की सूचना पर रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और मगरमच्छ को पकड़कर डैम में छोड़ा। इसी तरह वनकर्मी वीरेंद्र सिंह हाडा के मुताबिक बोरखेड़ा देवली अरब रोड पर हरी नगर में विनायक रिसोर्ट के सामने खाली प्लॉट में 4 फीट लंबा मगरमच्छ दिखाई दिया।

यह भी पढ़ें : Gangwar in Bharatpur: अजमेर जेल से रची जा रही थी भरतपुर में गैंगवार की साजिश, डोरेमोन

यह भी पढ़ें : Bikaner Crime News: बीकानेर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में चाकूबाजी से हड़कंप, 2 छात्रों की

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो