• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Miraj Group Plantation Campaign: मिराज ग्रुप का 1 करोड़ पेड़ उगाने का अभियान हुआ तेज, अरावली पहाड़ियों को हरा-भरा बनाने का है संकल्प

Miraj Group Plantation Campaign: राजसमंद। राजस्थान के प्रमुख उद्योगपति मिराज ग्रुप द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए गए और अपने संकल्प को पूरा करने के लिए स्वयंसेवकों की टीमों ने कार्य को गति प्रदान करना शुरु कर दिया है। मिराज...
featured-img

Miraj Group Plantation Campaign: राजसमंद। राजस्थान के प्रमुख उद्योगपति मिराज ग्रुप द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए गए और अपने संकल्प को पूरा करने के लिए स्वयंसेवकों की टीमों ने कार्य को गति प्रदान करना शुरु कर दिया है।

मिराज ग्रुप द्वारा नाथद्वारा से उदयपुर तक और आसपास क्षेत्रों में 1 करोड़ पौधों का रोपण करने के लिए अभियान चलाया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 1 हजार 500 से अधिक स्वयं सेवकों की 44 टीमें बनाई गई हैं। स्वयं सेवकों द्वारा छायादार, औषधी और फलदार पौधों के 25 से अधिक प्रजाति के प्लांट लगाए जा रहे है।

पहाड़ियों को हराभरा करने का सपना

मिराज ग्रुप के सीएमडी और पर्यावरण प्रेमी मदन पालीवाल ने बताया कि क्षेत्र की उजड़ी हुई पहाडियों को देख इन पहाड़ों को फिर से हराभरा देखने का मन में सपना था। इसे लेकर मन में विचार आते हैं कि अरावली की पहाडियों के हालात को कैसे सुधारा जा सके? (Miraj Group Plantation Campaign)

उन्होंने कहा कि मेरे मन में बड़ा संकल्प था। लक्ष्य को पूरा करने के लिए धीरे-धीरे स्वयं सेवकों को जोड़ने का प्रयास शुरु किया। अब 1 महिने में ही 1 हजार 500 से अधिक स्वयं सेवक जुड़कर क्षेत्र में बीज और पौधे लगाने और संरक्षण करने का कार्य रहे हैं।

मुरारी बापू ने दोहराया पौधा रोपण का संकल्प

नॉर्वे में 6 जुलाई शनिवार से आयोजित 939वीं मानस मंत्र अष्टक रामकथा के पहले दिन संत मुरारी बापू ने मदन भैया द्वारा किए जा रहे बीजारोपण और पौधारोपण के कार्य की प्रशंसा की। (Miraj Group Plantation Campaign)

बापू ने कहा कि 100 करोड़ लोग एक-एक पौधा रौपें तो देश में 100 करोड़ पेड़ लगाए जा सकते हैं। यह कार्य देश में कई जगह शुरू भी हो चुका है। कथा पंडाल में बैठे श्रोता मदन भाई का उदाहरण देते हुए कहा कि मैं इसका नाम लेकर बोलूं तो इसको अच्छा नहीं लगेगा। (Miraj Group Plantation Campaign)

मदन भाई ने कहा कि बापू में 1 करोड़ पौधे लगा रहा हूं। बापू ने कहा कि आप भी जहां जहां रहो पौधा रोपण कीजिए। घर के आंगन में पौधे लगाएं। (Miraj Group Plantation Campaign)

12 फिट तक उंचाई के पौधे लाए

मिराज ग्रुप द्वारा लगाए जा रहे पौधे दुनिया की सबसे बडी नर्सरी से मंगवाए जा रहे हैं। पौधा रोपण अभियान के प्रमुख ललीत सिंह चौहान ने बताया कि अभियान के तहत नाथद्वारा से उदयपुर तक, ओडन से खमनोर तक, स्कूलो, सरकारी भवन, अरावली की पहाडियों में पौधारोपण और बीजारोपण किया जा रहा है। बारिश के साथ पौधा रोपण कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है।

आंध्र प्रदेश स्थित दुनिया की सबसे बड़ी नर्सरी से पौधे मंगवाए जा रहे है, जिनकी उंचाई 6 से 12 फिट तक है। 25 तरह के पौधे जिसमें छायादार, फलदार औषधी पौधे मंगवाए जा रहे हैं। (Miraj Group Plantation Campaign)

स्कूलों में विशेष प्रकार के फलदार सहित विशेष किकर, बोर, ईमली के पौधे रोपे जा रहे हैं। अभियान में अभी तक 1 हजार 500 स्वयं सेवक जुड़ चुके हैं। (Miraj Group Plantation Campaign)

स्वयं सेवकों की 44 टीमें 1 माह से प्रतिदिन अलग-अलग स्थानों पर जाकर पौधा रोपण का कार्य कर रही है। 11 जून से 6 जुलाई तक 1 करोड़ 55 लाख 70 हजार 97 बीज का रोपण किया जा चुका है। साथ ही 48 हजार 822 पौधे ट्री गार्ड के साथ लगवा दिए गए हैं।

अरावली की पहाड़ियों को हरा-भरा बनाने का संकल्प

उदयपुर से नाथद्वारा तक सुखी अरावली की पहाडियों को हरा-भरा बनाने के लिए स्वयं सेवकों की 44 टीमों को प्रतिदिन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्वयं सेवकों को प्रतिदिन अभियान के नियमानुसार निर्देश देकर टीमों को रवाना किया जा रहा है।

साथ ही टीमों की जरूरतों का भी ध्यान रखा जा रहा है। स्वयं सेवकों की 44 टीमें 1 माह से प्रतिदिन अलग-अलग स्थानों पर जाकर सेवा कार्य कर रही हैं। (Miraj Group Plantation Campaign)

पौधा रोपण अभियान के प्रमुख ललीतसिंह चौहान, प्रमोद पालीवाल, ललीतसिंह, ग्वाल सतु गुर्जर, देवराजसिंह राठौड, नाथु गायरी, पुरणसिंह मोजावत, हरिसिंह मोजावत द्वारा प्रतिदिन प्रशिक्षण देकर रवाना किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Hanumangarh : छात्रसंघ चुनाव कराने के लिए हनुमानगढ़ में NSUI का हल्ला बोल, पुलिस से झड़प

यह भी पढ़ें : Congress Shadow Cabinet: क्या राजस्थान में कांग्रेस की शैडो कैबिनेट बढ़ाएगी भजनलाल सरकार की मुश्किलें, जानिए क्या है पूरा माजरा?

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो