• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Budget Gift For Pinkcity : जयपुर में बनेगा राजस्थान मंडपम, रोप- वे से जा सकेंगे आमेर, इलेक्ट्रिक बस चलेंगी, बजट में मिली कई सौगात

Rajasthan Budget 2024 Jaipur : जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले पूर्णकालिक बजट में राजधानी जयपुर को भी कई सौगात मिली हैं। जयपुर में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। नाहरगढ़- आमेर फोर्ट पर रोप-वे की सुविधा मिलेगी। जयपुर में फ्लाई ओवर-...
featured-img

Rajasthan Budget 2024 Jaipur : जयपुर। राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले पूर्णकालिक बजट में राजधानी जयपुर को भी कई सौगात मिली हैं। जयपुर में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। नाहरगढ़- आमेर फोर्ट पर रोप-वे की सुविधा मिलेगी। जयपुर में फ्लाई ओवर- एलिवेटेड रोड बनेंगे, पुराना रोड नेटवर्क भी डेवलेप होगा। इसके अलावा भी राजधानी जयपुर को बजट में कई सौगात दी गई हैं।

जयपुर में बनेंगे कई ROB-RUB, एलिवेटेड रोड

जयपुर में सांगानेर फ्लाई ओवर से चौरडिया पेट्रोल पंप तक 170 करोड़ की लागत से एलिवेटेड रोड बनेगी। अंबेडकर सर्किल से ओटीएस चौराहे जवाहर सर्किल तक एलिवेटेड रोड के लिए फिजिबिलिटी तलाशी जाएगी, DPR तैयार होगी। कलेक्ट्री सर्किल से राजमहल चौराहे तक भी एलिवेटेड रोड के लिए डीपीआर बनेगी। जगतपुरा स्थित CBI फाटक पर 95 करोड़ की लागत से ROB बनेगा। सालीग्रामपुरा फाटक पर भी आरओबी बनेगा। नाड़ी का फाटक पर 86.89 करोड़ की लागत से आरओबी बनेगा।

RUHS में नया ट्रोमा सेंटर, अटल इनोवेशन इंस्टीट्यूट

भजनलाल सरकार ने बजट में जयपुर के RUHS में नया ट्रोमा सेंटर बनाने के लिए घोषणा की है। झालाना में फॉरेस्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बनाया जाएगा। जयपुर में अटल इनोवेशन इंस्टीट्यूट की स्थापना होगी। एसएमएस स्टेडियम में स्टेट ऑफ द आर्ट अल्ट्रा फिटनेस सेंटर बनेगा।

हैरिटेज और पर्यटन विकास के लिए मिला बजट

भजनलाल सरकार ने बजट में जयपुर के ऐतिहासिक परकोटे और हैरिटेज भवनों के संरक्षण के लिए भी बजट प्रावधान किया है। इसके अलावा दिल्ली की तर्ज पर जयपुर में राजस्थान मंडपम बनेगा। आमेर, जयगढ़, नाहरगढ़ किले पर रोप-वे की सुविधा मिलेगी, इसके लिए डीपीआर तैयार करवाई जाएगी। नाहरगढ़ जैविक उद्यान 20 करोड़ की लागत से वॉक इन एवियरी बनेगी।

जयपुर में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल

राजस्थान सरकार ने बजट 2024-25 में जयपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर करने के कदम भी उठाए हैं। बजट घोषणा के मुताबिक जयपुर में इलेक्ट्रिक बसों की खरीद की जाएगी। जयपुर एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल बनाया जाएगा। टर्मिनल कैपेसिटी बढ़ाकर 70 लाख प्रति वर्ष की जाएगी। जयपुर मेट्रो ट्रेन को केंद्र की मदद से बजट मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी का बड़ा ऐलान- राजस्थान में सस्ता होगा CNG-PNG

यह भी पढ़ें : Banswara : बजट में बांसवाड़ा को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे और केमिकल मैन्युफेक्चरिंग पार्क की सौगात

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो