• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Banswara : बजट में बांसवाड़ा को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे और केमिकल मैन्युफेक्चरिंग पार्क की सौगात

Budget Gift For Banswara : बांसवाड़ा। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बुधवार को भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट पेश किया। जिसमें बांसवाड़ा जिले को अजमेर से बांसवाड़ा तक 358 किमी लंबे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे की सौगात मिली है।...
featured-img

Budget Gift For Banswara : बांसवाड़ा। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बुधवार को भजनलाल सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट पेश किया। जिसमें बांसवाड़ा जिले को अजमेर से बांसवाड़ा तक 358 किमी लंबे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे की सौगात मिली है। इसके अलावा केमिकल मैन्युफेक्चरिंग पार्क और बायोमॉस पीलेट का गिफ्ट भी मिला।

संभाग मुख्यालय पर खुलेगा स्पोर्ट्स कॉलेज

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में बांसवाड़ा के लिए कई घोषणाएं की हैं। जिला मुख्यालय पर समाई माता मंदिर तक रोप-वे के साथ बांसिया चरपोटा के नाम से स्मारक निर्माण की घोषणा की गई है। संभाग मुख्यालय पर स्पोर्ट्स कॉलेज, वजाखरा गांव में 220 केवी GSS, मोरड़ी से मसोटिया होकर तलवाड़ा तक सडक़ निर्माण के लिए 32 करोड़ रुपए का ऐलान किया गया है।

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर जाने के लिए सड़क मार्ग

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर तक आसानी से पहुंचा जा सके, इसके लिए सुंदनी से कोहाला घाटी तक 12 किमी सडक़ के लिए 15 करोड़ और सरेड़ी से आरा रोड तक साढ़े 15 किमी सडक़ निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपए के अलावा परतापुर में सतोरी नदी पर रपट और सुरक्षा दीवार निर्माण के लिए 4 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

गोविंद गुरु जनजाति विकास योजना का ऐलान

जिले की परतापुर और आनंदपुरी CHC को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा की गई है। वहीं गोविंद गुरु जनजाति विकास योजना का ऐलान किया गया है, जिससे TSP एरिया में चारागाह विकास, सामुदायिक कार्य कराए जाएंगे। इसके साथ ही माही नदी बेसिन और माही के पानी का अन्य जिलों में उपयोग करने के लिए दो प्रोजेक्ट की DPR बनाने की बात कही गई है।

इसमें भी बांसवाड़ा को मिलेगा हिस्सा

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 नए आंगनवाड़ी केंद्र,  TSP क्षेत्र विकास के लिए 75 करोड़ का प्रावधान, संभाग स्तर पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन,  ग्राम पंचायत स्तर पर ओपन जिम और खेल मैदान, वन डिस्ट्रिक्ट वन स्पोर्ट टीम स्कीम, हर जिले में खेल एकेडमी, नगर परिषद क्षेत्र में टॉयलेट कॉम्पलेक्स, प्रत्येक जिले में मातृ वन,  आदर्श सोलर ग्राम,  डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जिला उत्थान योजना की भी घोषणा की है, इसका भी बांसवाड़ा जिले को लाभ मिलेगा।

बजट से कांग्रेस निराश, भाजपा में उत्साह

कांग्रेस सोशल मीडिया प्रभारी भारत दोसी ने बजट को निराशाजनक बताया है। डीजल-पेट्रोल पर वेट कम नहीं किया। माहीबांध की नहरों के विस्तार और मरम्मत के प्रावधान नहीं किए। रेल लाइन के काम को लेकर कोई घोषणा नहीं की। जबकि भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष परमेश्वर मईड़ा ने कहा कि राज्य का बजट वागड़ क्षेत्र और आदिवासी वर्ग के लिए अच्छा है।

यह भी पढ़ें : Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी का बड़ा ऐलान- राजस्थान में सस्ता होगा CNG-PNG

यह भी पढ़ें : Jaisalmer : जैसलमेर में सोनार फोर्ट के पास मिला जिंदा बम, डिफ्यूज करने बुलाया सेना का बम निरोधक दस्ता

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो