• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Bird Tower In Kuchaman City: जीव दया सेवा समिति की ओर से 8 लाख रुपए की लागत से बनाया गया पक्षी घर, पक्षियों की चहचहाहट से गूंजेगा शहर

Bird Tower In Kuchaman City: डीडवाना कुचामन। वर्तमान समय में इंसान विलासिता में इतना खो गया है कि उसे दूसरे जीव की कोई परवाह ही नहीं है। हर व्यक्ति इस अभिमान में जीवन व्यतीत कर रहा है कि उससे बड़ा...
featured-img

Bird Tower In Kuchaman City: डीडवाना कुचामन। वर्तमान समय में इंसान विलासिता में इतना खो गया है कि उसे दूसरे जीव की कोई परवाह ही नहीं है। हर व्यक्ति इस अभिमान में जीवन व्यतीत कर रहा है कि उससे बड़ा कोई नहीं है। पर्यावरण को जितना नुकसान इंसानों ने पहुंचाया है शायद ही किसी ने पहुंचाया हो।

जहां कुछ लोग पर्यावरण और अन्य जीवों के बारे में सोचते भी नहीं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें पशु-पक्षियों और अन्य जीवों की सेवा में ही संतोष मिलता है। कुचामन सिटी की जीव दया सेवा समिति ने एक अनूठी मिशाल पेश की है। समिति ने पक्षियों के लिए प्राकृतिक आवास उपलब्ध कराने के लिए 8 लाख रुपए की लागत से 60 फीट का पक्षी टावर बनवाया है। इस टावर को पक्षी घर नाम दिया गया है। (Bird Tower In Kuchaman City)

दया सेवा समिति का कहना है कि इस पक्षी टावर में 2000 पक्षी रह सकते हैं। इस पक्षी घर की औपचारिक शुरुआत एक समारोह के जरिए हुई। शुभारंभ समारोह में प्रदेश सरकार के राजस्व, उपनिवेशन और सैनिक कल्याण विभाग के राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी मुख्य अतिथि रहे। (Bird Tower In Kuchaman City)

बेजुबान परिंदों को मौसम की मार से बचाना है मकसद

मौसम की मार से हर जीव परेशान रहता है। बारिश में जहां कई इंसानों को भी विभिन्न तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, कई पक्षियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। परिंदों को भीषण गर्मी, कड़ाके की सर्दी और बारिश से बचाने के मकसद से ही कुचामन सिटी की जीव दया समिति ने बर्ड टावर बनाने की पहल की। इसे 'पक्षी तीर्थ निर्माण योजना' नाम दिया गया है। (Bird Tower In Kuchaman City)

जीव दया सेवा समिति अध्यक्ष नरेश जैन ने बताया कि इस टावर को बनाने में लगभग आठ लाख रुपए की लागत आई है। यह टावर सात मंजिला और 60 फीट ऊंचा है। साथ ही इसमें पक्षियों के लिए करीब 500 फ्लैट बनाए गए हैं। इस बर्ड टावर में एक समय में लगभग एक हजार पक्षी परिवार मतलब दो हजार पक्षी सुरक्षित और अनुकूल वातावरण में रह सकेंगे। (Bird Tower In Kuchaman City)

बता दें कि देश के अनेक शहरों में इस तरह के पक्षी घरों के रूप में घोंसलों का निर्माण देखा गया है। यहां पेड़ों की अंधाधुंध कटाई या अन्य किसी कारण से शहरी क्षेत्र में पेड़ों का सफाया हो जाने से कबूतर, चिड़िया, तोते, कौए और अन्य पक्षियों के लिए रहने का कोई सुरक्षित ठिकाना नहीं बचा। कुचामन शहर में भी पहली बार इस तरह के घोंसलों का निर्माण कराया गया है जिससे पक्षियों को एक सुरक्षित जगह मिल सके।

यह भी पढ़ें : Jagannath Rath Yatra 2024: श्री जगन्नाथ रथ यात्रा का हुआ भव्य आयोजन, सैंकड़ों की संख्या में उमड़ा

राज्य मंत्री ने की तारीफ

कार्यक्रम के दौरान जीव दया सेवा समिति की टीम ने राज्य मंत्री से शहर में एक और जगह पक्षी घर बनाने के लिए जमीन आवंटित करने की मांग। इस मांग को राज्य मंत्री विजय सिंह चौधरी ने स्वीकार किया और कहा कि जीव दया सेवा समिति का पक्षियों के रहने के लिए बनाया गया यह पक्षी घर यकीनन सराहनीय है। (Bird Tower In Kuchaman City)

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड एक्ट्रेस ईशा देओल, एक्टर राहुल देव पहुंचे जोधपुर, सद्दाम ऊंट का सुनाया किस्सा

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो