• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Kota : कोटा एयरपोर्ट के लिए MOU अगले महीने, बिरला ने नागरिक उड्डयन मंत्री से की मुलाकात

Kota Airport Birla Meet Naidu : कोटा। कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू से मुलाकात की। संसद भवन में बिरला के चैम्बर...
featured-img

Kota Airport Birla Meet Naidu : कोटा। कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू से मुलाकात की। संसद भवन में बिरला के चैम्बर में हुई इस समीक्षा बैठक में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी भी शामिल हुए।

ओम बिरला की सिविल एविएशन मिनिस्टर से बात

लोकसभा अध्यक्ष और कोटा सांसद ओम बिरला ने नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू से मुलाकात के दौरान कहा कि हाड़ौती के विकास के लिए कोटा में एयरपोर्ट का निर्माण बेहद जरुरी है। राज्य सरकार एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया में आ रही बाधाएं दूर कर रही है। उन्होंने नायडू से कहा कि केंद्र के स्तर की औपचारिकताएं भी जल्द पूरी हों, जिससे एयरपोर्ट निर्माण का काम जल्द शुरू हो सके।

एयरपोर्ट के लिए अगले महीने साइन होगा MOU

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री नायडू ने मुलाकात के दौरान बिरला को बताया कि मंत्रालय कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के काम को गंभीरता से ले रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और राज्य सरकार के बीच अगले महीने MOU साइन हो जाएगा। एयरपोर्ट की DPR और पर्यावरण मंजूरी के काम भी जल्द पूरा करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

2 साल में फ्लाइट संचालन शुरू करने के प्रयास

नागर विमानन मंत्री ने यह भी बताया कि DPR बनने और सभी विभागों से NOC मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया को एक निश्चित अवधि में पूरा किया जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी का लक्ष्य होगा कि निर्माण कार्य शुरू होने के दो साल के भीतर पूरा कर लिया जाए और कोटा एयरपोर्ट को ऑपरेशनल कर दिया जाए।

एयरपोर्ट पर उतरेंगे एयरबस ए-320 विमान

कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण होने के बाद यहां एयरबस A-320 विमान उतर सकेंगे। एयरबस A-320 की क्षमता 150 से 200 यात्रियों की होती है। भारत में ज्यादातर इसी विमान का उपयोग किया जाता है। मंत्री नायडू ने कहा कि मंत्रालय की कोशिश रहेगी कि कोटा से देश के सभी प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध हो।

रन-वे की लंबाई अब 2.8 की जगह 3.5 किमी

कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट पर रनवे की लंबाई भी अब 3.5 किमी होगी। पहले यह लंबाई 2.8 किमी तय की गई थी। लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए विमान परिचालन की जरुरतों को देखते हुए अब इसे बढ़ाकर 3.5 किमी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान पर घमासान, हिंदू संगठनों ने निकाली कोटा में शवयात्रा...बांसवाड़ा, झालावाड़ में फूंका पुतला

यह भी पढ़ें : राजस्थान विधानसभा में पहले दिन जमकर हंगामा...विपक्ष ने की जमकर नारेबाजी, जूली बोले- संविधान की

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो