• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

राजस्थान में झूमकर बरसा मानसून, टोंक-करौली में आफत बनी बारिश, बाकी जिलों का भी जानें हाल

Rajasthan Monsoon Update : जयपुर। मानसून अब पूरे राजस्थान पर छा गया है, शुक्रवार को मानसून झूमकर बरसा। जयपुर, सवाईमाधोपुर सहित कई जिलों में बारिश के बाद जलाशयों में पानी की आवक हुई। मौसम सुहावना हो गया, लोगों को गर्मी-उमस...
featured-img

Rajasthan Monsoon Update : जयपुर। मानसून अब पूरे राजस्थान पर छा गया है, शुक्रवार को मानसून झूमकर बरसा। जयपुर, सवाईमाधोपुर सहित कई जिलों में बारिश के बाद जलाशयों में पानी की आवक हुई। मौसम सुहावना हो गया, लोगों को गर्मी-उमस से राहत मिली। तो टोंक- करौली जैसे कई जिलों में यह बारिश आफत बन गई।

टोंक : 3 घंटे ट्रैक्टर के टॉप पर बैठकर बचाई जान

टोंक में सीजन की पहली तेज बारिश के बाद बीसलपुर बाध में 41 सेमी पानी आया है। जिसके बाद शाम 5 बजे बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.07 आरएल मीटर हो गया। हालांकि कई जगह बारिश मुसीबत भी बनी। मालपुरा के सहोदरा नदी के भराव क्षेत्र में अचानक आए पानी की वजह से ट्रैक्टर सवार तीन युवक फंस गए। तीनों ने ट्रैक्टर के टॉप पर बैठकर जान बचाई। करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद युवकों को सुरक्षित निकाला गया।

टोंक : बारिश के चलते शनिवार को स्कूलों की छुट्टी

पीपलू में बरसाती नाले में भारी पानी की आवक से रास्ता बंद हो गया। एक स्कूल में 150 बच्चे फंस गए। पानी की आवक थमने पर दूसरे रास्ते से अभिभावकों को बुलाकर बच्चों को घर भेजा गया। मालपुरा 132 GSS में पानी भर गया। जिससे बिजली व्यवस्था गड़बड़ा गई। शुक्रवार शाम 5 बजे तक टोंक में 334 एमएम बारिश दर्ज की गई। टोंक कलेक्टर को बारिश को देखते हुए शनिवार को स्कूलों की छुट्टी का ऐलान करना पड़ा।

करौली : मकान-दुकान, सड़क सब जलमग्न

करौली जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को 5 इंच बारिश हुई। जिससे शहर के निचले इलाकों में बसी विवेक विहार, बग्घीखाना, मीणा कॉलोनी ढोलीखार सहित कई कॉलोनियों में जल भराव हो गया। सड़क जलमग्न हो गईं, बारिश का पानी मकान-दुकानों में घुस गया। जलभराव से लोगों की परेशानी को देखते हुए नगर परिषद आयुक्त करणी सिंह टीम के साथ पहुंचे, पानी निकासी के इंतजाम करवाए। मगर सुबह से रात तक बारिश का दौर जारी रहने से जलभराव बना रहा। लगातार बारिश की वजह से बिजली व्यवस्था गड़बड़ा गई, तो पंप हाउस में पानी भरने से जलापूर्ति ठप हो गई।

बीकानेर : बारिश से दीवार गिरी, 3 की मौत

बीकानेर में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। बीकानेर के बीछवाल थाना इलाके के शोभासर में बारिश की वजह से निर्माणाधीन वेयर हउस की दीवार गिर गई। जिसके मलबे में दबने से वहां काम कर रहे तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें एक बच्चा भी शामिल है।

नागौर : अंधड़ के साथ आई बारिश, पेड़ गिरे

नागौर में बारिश से लोगों को तेज उमस और गर्मी से राहत मिली। हालांकि तेज आंधी के साथ आई बारिश की वजह से कई जगह पेड़ गिर गए। कहीं टीनशेड उड़ गए। तो कुछ जगह जलभराव की वजह से भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

बूंदी : सड़कों पर भरा तीन फीट तक पानी

बून्दी में तेज बारिश के बाद सड़कों पर पानी ही पानी नजर आया। नाहर का चौहटा से सदर बाजार और चौगान से मीरा गेट मार्ग पर 2 से 3 फीट पानी बहता दिखा। शुक्रवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक बूंदी में 47 एमएम, तालेड़ा में 11, केशवरायपाटन में 02, नैनवां में 79, हिंडोली में 80 एमएम बारिश दर्ज की गई। नैनवां क्षेत्र में अरनिया, गम्भीरी, बामन गांव, बंबूली, हीरापुर समीधी, बालापुरा, मानपुरा जरखोदा रजलावता, करवर, देई सहित कई गांवों में तेज बारिश से खेत जलमग्न हो गए।

सवाईमाधोपुर : चौथ का बरवाड़ा में पहली बारिश

सवाई माधोपुर जिले में कहीं रिमझिम तो कहीं मध्यम बारिश हुई। चौथ का बरवाड़ा क्षेत्र में  मानसून की पहली बारिश हुई। मगर नालों की सफाई नहीं होने से रेलवे स्टेशन से थाने के बीच से गुजरने वाले रास्ते और आसपास बने मकान- दुकानों में पानी भर गया। जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।(Rajasthan Monsoon Update)

यह भी पढ़ें : "हिंदू देवी-देवताओं की मूर्ति पूजा छोड़ दो..." भरतपुर में प्रार्थना सभा के जरिए धर्मांतरण का आरोप! VHP ने काटा बवाल

यह भी पढ़ें : राजस्थान विधानसभा सत्र के दूसरे दिन विपक्ष का वॉकआउट, शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो