• ftr-facebook
  • ftr-instagram
  • ftr-instagram
search-icon-img

Rajasthan Staff Selection Board: पेपर लीक रोकने की तैयारी, नई तकनीक से परीक्षा के लिए गाइडनाइन जारी

Rajasthan Staff Selection Board जयपुर:  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक रोकने के लिए नई तकनीक का सहारा लेने जा रही है। आखिर पेपर लीक रोकने के लिए क्या रणनीति बनाई जा...
featured-img

Rajasthan Staff Selection Board जयपुर:  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक रोकने के लिए नई तकनीक का सहारा लेने जा रही है। आखिर पेपर लीक रोकने के लिए क्या रणनीति बनाई जा रही है आइए जानते हैं।

अब CBT मोड में होंगी परीक्षाएं

कर्मचारी चयन बोर्ड के अनुसार, अब बोर्ड भर्तियों की परीक्षा में अब पेपर हार्ड कॉपी में न देकर कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिया जाएगा। अब परीक्षाएं CBT मोड पर होंगी। सवाल का जवाब ऑफलाइन OMR शीट पर ही देना होगा। बोर्ड छोटी परीक्षाओं से इस रणनीति को लागू करने की तैयारी में है। 30 अगस्त 2024 को पहली बार इस तकनीक से परीक्षा आयोजित की जाएगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने नई तकनीक को लेकर अभ्यर्थियों को गाइडलाइन जारी किया है।

क्या है नई गाइडलाइन में?

कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार इस बार अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। परीक्षा समाप्त होने पर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति है। सबसे बड़ी बात यह है कि परीक्षा से एक घंटे पहले एग्जाम सेंटर पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थी परीक्षा के दिन समय से पहले एग्जाम सेंटर पहुंचे।

नई तकनीक में परीक्षा दिलाने के लिए टेक्निकल टीम तैनात

नई गाइडलाइन के अनुसार कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले टेस्ट बुकलेट नंबर को OMR शीट पर अंकित करना अनिवार्य है। वहीं, नई तकनीक से परीक्षा देने में अगर अभ्यर्थी को किसी तरह की परेशानी होती है को एग्जाम सेंटर पर टेक्निकल टीम भी तैनात रहेगी। ताकि समस्या का समाधान जल्द से जल्द हो सके। इस प्रयोग को जयपुर से शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान पर घमासान, हिंदू संगठनों ने निकाली कोटा में शवयात्रा 

ये भी पढ़ें: कोटा एयरपोर्ट के लिए MOU अगले महीने, बिरला ने नागरिक उड्डयन मंत्री से की मुलाकात

.

tlbr_img1 होम tlbr_img2 शॉर्ट्स tlbr_img3 वेब स्टोरीज़ tlbr_img4 वीडियो